उत्तराखंड

अभियान:शत-प्रतिशत हो मतदान,इसको लेकर चलेगा देहरादून जनपद मे अभियान

देहरादून। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में मतदान प्रतिशत् बढाने तथा अधिक से अधिक मतदाताओं की निर्वाचन में भागीदारी सुनिश्चित किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सोनिका द्वारा विभिन्न माध्यमों जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं, जिसके अनुपालन में डोर-टू-डोर कैम्पेन के साथ ही संस्थानों, सार्वजनिक स्थलों, न्यून मतदान प्रतिशत् वाले बूथों पर जनजागरूकता अभियान संचालित किये जा रहे हैं।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-2 क्षेत्रों में नियमित मतदाता जागरूकता गतिविधि आयोजित करवाने तथा इसकी मॉनिटिंरिंग के भी निर्देश दिए गए हैं, इसके अतिरिक्त समस्त विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने स्तर पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम करने, अधीनस्थ कार्मिकों को मतदान की शपथ दिलाने, अपने निवास स्थल एवं सोसायटी में मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने को निर्देशित किया गया है।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के क्रम में शिक्षा विभाग द्वारा चिठ्ठी पत्री लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें फूलचंद नारी शिल्प मंदिर बालिका इंटर कालेज देहरादून की कक्षा 12 बी छात्रा अंकिता नेगी ने गढवाली भाषा में माता-पिताजी को लिखे गए पत्र में लोकतंत्र के इस महापर्व चुनाव में नागरिक की जिम्मेदारी के साथ ही अन्य परिजनों एवं लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने की अपील की गई है।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन पर मतदाता जागरूकता हेतु बनाए गए आईकन, एम्बेसडर के माध्यम से सभी वर्गों, युवा, महिला, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर, वृद्धजनों मतदान के लिए जागरूक एवं प्रेरित किया जा रहा है। बूथ स्तर पर बीएलओ एवं बूथ स्तरीय जागरूकता टीम, आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा बूथ तथा घर-घर जाकर मतदाताओं को वोट की ताकत एवं वोटर के अधिकारों के बारे में जानकारी देते हुए मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। वहीं नुक्कड़ नाटक दलों की टोलियों द्वारा गली मौहल्ले में जाकर मतदान के प्रति जागरूक कर रही हैं।
आज  विकासखण्ड डोईवाला अन्तर्गत ग्राम पंचायत हरिपुर कला में चुनाव पर्व देश का गर्व थीम के तहत जन जागरूकता और मतदाता सहभागिता को जागरूक करने के लिए पंचायत सदस्यों द्वारा कार्यक्रम किया गया। जिसमें ‘बनो देश के भाग्यविधाता अब जागो प्यारे मतदाता’, ‘आनबान ओर शान से सरकार बने मतदान से’, ‘देश के विकास में दे अपना योगदान, हर हाल में करें मतदान’ ‘आओ सब मिलकर गायें वोट देने जरूर जाएं, उम्र 18 पूरी है वोट देना जरूरी है’ आदि स्लोगन के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया। जिला प्रशासन की  स्वीप वैन के माध्यम से राजपुर रोड, निरंजनपुर मंडी एवं पटेलनगर आदि क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया वैन के साथ कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया गया।

Related Articles

Back to top button